Bima kya hai?

बिमा यानि इन्सुरांस क्या है?

Insurance एक legal agreement होता है दो parties के बीच में i.e. पहला insurance company (insurer) जिससे insurance लिया जाता है और individual (insured) जो insurance करता है.
इसमें insurance company ये वादा करती है वो किसी भी प्रकार के हानी की भरपाई करेगी अगर insurance लेने वाले के साथ कुछ गलत हो तब.

Insurance का अर्थ ?
Insurance या बीमा का अर्थ होता है एक ऐसी व्यवस्था जिसमें कोई भी एक बीमा कंपनी(Insurance Company) आपके किसी भी प्रकार का नुक्सान, बीमारी, दुर्घटना या मृत्यु में आपको मुआवज़ा देने की गारंटी देता हो।

देखा जाये तो बीमा भविष्य में किसी नुकसान की आशंका से निपटने का हथियार है. ऐसा इसलिए क्यूंकि हम में से किसी को ये पता नहीं होता है कि कल क्या होगा, इसलिए हम बीमा पॉलिसी के जरिये भविष्य में संभावित नुकसान की भरपाई की कोशिश करते हैं.

ये महज एक कोशिश होती है हमारे तरफ से जिसका इस्तमाल कर हम अपने और अपने परिवार की सुरक्षा कुछ हद तक कर सकते हैं.

बिमा / इन्शुरन्स (Insurance) के प्रकार:
चलिए Insurance के प्रकार के बारे में जानते हैं.

जीवन बिमा योजना (Life Insurance policy)
जीवन बिमा योजना का उपयोग जीवन की रक्षा करने के लिए की जाती है. इसमें अगर पॉलिसी (Policy) लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तब पॉलिसी (Policy) के नॉमिनी (nominee) को उसके नियमों और शर्तों (Terms and Condition) के अनुसार पैसे दिए जाते हैं।

इसमें नॉमिनी (nominee), पॉलिसीहोल्डर का कोई भी क़रीबी व्यक्ति / रिश्तेदार हो सकता है।

दुर्घटना बिमा योजना (Accidental Insurance Policy)
यह दुर्घटना बिमा योजना के अंतर्गत अगर Policy Holder का accident हो जाता है तब पॉलिसी के नियमों और शर्तों (Terms and Condition) के अनुसार हस्पताल का खर्चा या मृत हो जाने पर धनराशी दी जाती है।

चिकित्सा और स्वास्थ्य बिमा योजना (Medical and Health Insurance)
यह चिकित्सा और स्वास्थ्य बिमा योजना के अंतर्गत Policy Holder का या फिर उसके परिवार का कोई व्यक्ति यदि अस्वस्थ हो जाता है तब ऐसे में बीमारी के कारण अस्पताल में दाखिला, दवाइयों का खर्चा, ऑपरेशन का खर्चा आदि बिमा कंपनी करती है।

वाहन बिमा योजना (Vehicle Insurance)
अगर आपके पास अपनी कार, मोटर साइकल या कोई अन्य वाहन है तो वाहन बिमा योजना आपके लिए जरूरी है। ऐसा इसलिए क्यूंकि बिमा योजना होने पर यदि कुछ गाड़ी की दुर्घटना या चोरी हो जाती है तब ये वाहन योजना से आपको काफी मदद मिलती है, इन सभी के लिए आपको पैसे भी मिलते हैं.

घर का बिमा (Home Insurance)
Home Insurance यदि आपने किया है तब यदि कभी किसी कारणवस आपके घर पर कोई शंकट आता है तब यदि आपके पास Home Insurance हो तब आपके घर का जो भी नुकसान होगा उसका खर्च Insurance company वहन करती है।