Google Play Store कैसे चालू करें?

अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर कैसे चालू करे?

Google Play Store एक ऐसा app होता है जो की पहले से ही installed होता है ज्यादातर Android devices में. ये allow करता है user को बहुत से प्रकार के apps और games download करने के लिए, इसके साथ आप songs, videos, books, और magazine articles भी डाउनलोड कर सकते हैं.

ये पहले में थोडा confusing जरुर लग सकता है, लेकिन एक बार आप इसे समझ गए न भी आपको ये काफी simple लगेगा.

ये सभी के लिए बस आपको एक Google account की ही जरुरत होती है. अगर आपने कोई higher end apps, songs, videos, और books खरीदना चाहते हैं, तब आपको इसके लिए पैसों का भुक्तान भी करना होगा.

गूगल प्ले स्टोर कैसे चलायें ?

चलिए अब समझते हैं की Google Play Store कैसे चलायें.

ये sure करें की आपके पास पहले ही एक Google account होना चाहिए.

जब आप पहली बार store को access करते हैं, तब आपको इससे पहले अपने Google या Gmail account पर login करना होता है. यदि आपके पास एक नहीं है तब आपको जल्द से एक नया वाला create कर लेना चाहिए. ये आप अपने phone या आपके computer के द्वारा बना सकते हैं.

अगर आप एक computer का इस्तमाल कर रहे हैं तब एक Google Account create करने के लिए, सबसे पहले जाएँ Google के homepage पर, और फिर click करें blue “Sign In” button पर जो की होता है top right corner पर आगे बढ़ने के लिए.

फिर अपने device के apps पर जाएँ.

ज्यादातर Android phones में, Apps menu की icon आपको दिख जाएगी screen के lower right corner में.

Select करें Google Play Store icon.

आपको कुछ pages scroll करना पड़ सकता है इस Google Play Store Icon को पाने के लिए. इसे label किया जाता है “Play Store,” और ये icon कुछ ऐसा दीखता है जिसमें की एक सफ़ेद bag या suitcase होता है एक multicolored triangle उसके ऊपर में.

Log in करें आपके Google account के साथ.

अगर आप पहले ही logged in कर चुके हैं आपके account से, फिर आपको ये सभी चीज़ करने की कोई भी जरूरत नहीं है.

वहीँ अगर आप पहली बार Google Play Store में Login कर रहे हैं, तब आपको ऐसे में पहले log in करना होता है.

वहीँ अगर आपके पास multiple accounts होती है तब, click करें “Menu” icon पर (ऐसा shaped जो की तीन horizontal bars का होता है) और scroll down करें username तक. Click करें फिर नीचे की arrow पर और फिर select करें account जिसे आप इस्तमाल करना चाहते हैं.

यदि आप एक secondary Google account add करना चाहें.

फिर आपको सबसे पहले जाना होगा Settings को और फिर select करें “Accounts.” Scroll down करें “Add Account” और choose करें “Google” उस list से.

फिर आपको prompted instructions को follow करना होता है आपके secondary Google account को add करने के लिए. अब आप दोनों account में से कोई भी account क इस्तमाल कर सकते हैं.

ध्यान दें की Purchases जो भी एक user करता है वो एक google account से दुसरे में transfer नहीं हो सकता है.

ऐसे में आपको वही Google Play Store account का इस्तमाल करना हो जिसमें की आप कोई service का इस्तमाल करना चाहते हैं या कोई चीज़ की खरीदारी करना चाहते हैं.