Quora पर Followers जल्द कैसे बढाएं : 7 आसान तरीके

क्या आप भी अपने Quora Followers बढ़ाना चाहते हैं, वो भी जल्द ? यदि आपको जवाब हाँ है तब आज के इस article में हम आपसे कुछ ऐसे तरीकों का जिक्र करेंगे जिसका इस्तमाल कर कोई भी आसानी से अपने Quora Followers को बढ़ा सकता है.

इससे होगा ये की आपको ज्यादा समय तक इंतजार नहीं करना होगा बल्कि आप आसानी से बताए गए तरीकों का इस्तमाल कर ऐसा कर सकते हैं.

Quora पर Followers बढ़ाएं :

  1. उन सवालों के जवाब दो जिनमें की सबसे ज्यादा Views मेह्जुद हैं :

ज्यादातर लोग Questions के views के बजाय उनके followers को देखकर उनका जवाब देने का सोचते हैं. लेकिन मेरे हिसाब से भी ऐसा करना सही नहीं है. ऐसा इसलिए क्यूंकि ज्यादातर questions के followers उन सवालों को दुबारा से देखने में ज्यादा रूचि नहीं लेते हैं.

वहीँ जिन सवालों में ज्यादा Views होते हैं उन्हें Quora की platform ज्यादा लोगों तक show करती है.

  1. Google करें Question को और उनके सबसे popular version का ही चुनाव करें :

आपको ऐसे सवाल जरुर देखने में आये होंगे जो की लगभग समान दिखते हैं एक दुसरे के साथ. उदाहरण के लिए, ये सवाल की “कैसे आप अपने Followers Quora में बढ़ा सकते हैं ?”, इसके बहुत से अलग versions होते हैं :

• कैसे आप आसानी से Followers बढ़ा सकते हैं Quora प्लेटफार्म पर ?
• सबसे आसान तरीका क्या है Quora Followers बढ़ाने का ?
• कैसे मैं अपने views और followers बढ़ा सकता हूँ ?

इसमें आपको ये तय करना होगा की आप किस Version पर अपना जवाब लिखना चाहते हैं.

इसे तय करने के लिए आपको गूगल में इन सवालों को खोजना होगा, जिससे आपको ये आसानी से पता चल जायेगा की आखिर में लोग किस प्रकार के सवाल का जवाब ढूंड रहे हैं.

  1. ऐसे सवालों के जवाब न दें जिनके पहले से ही 100+ answers मेह्जुद हों :

जैसे की मैंने पहले आपको बताया की ऐसे सवाल का जवाब देने में कोई भी समझदारी नहीं है जिसमें की पहले से ही 100+ जवाब मेह्जुद हैं. इसका जवाब देने पर ही काफी कम उम्मीदें है की आपको सही Users मिले जो की आपका जवाब पढ़ें.

बल्कि ऐसे जगह में आपको ऐसे सवालों का जवाब देना चाहिए जिनमें की न के बराबर जवाब हो, वहीँ इनकी Views ज्यादा हो.

  1. अपनी एक बढ़िया सी Profile Bio और Credentials बनाकर रखें :

ऐसा बहुत बार होता है की आपके जवाब को पढने से पहले Viewers आपके बारे में जानने में ज्यादा उत्सुक होते हैं, जिसके लिए वो आपके Profile Bio और credentials को देखते हैं.

तो ऐसे में यदि आपकी Profile Bio ज्यादा रोचक लगे उनको तब ऐसे में वो जरुर ही आपके जवाब को पढेंगे और साथ में आपके दुसरे जवाब को भी पढेंगे. ध्यान रहे की आपके credentials आपके जवाब से सम्बंधित होनी चाहिए. इससे उन्हें आपके जवाब पर विश्वास ज्यादा होगा.

उदाहरण के लिए. यदि आपके Topic Banking है. तब ऐसे में आप अपने credentials में :- “Graduated from Finance Institute (batch of 2020)”, या Bank Po at SBI. कुछ ऐसे ही credential का उपयोग कर सकते हैं.

वहीँ आपके profile की सभी educational qualifications, work experience को जरुर से पूर्ण करें.

  1. उन Topics के विषय में लिखना चाहिए जिसमें की आपके अच्छी समझ हो :

मेरा मानना है की आपको उन्ही categories में अपना जवाब देना चाहिए जिसमें की आपकी अच्छी समझ हो. इससे आप बेहतर तरीके से उन्हें सवालों का जवाब दे सकते हैं.

  1. अपने जवाबों को relevant Spaces में Share जरुर करें :

आपको केवल अपने जवाब लिखने नहीं है बल्कि उन्हें सम्बंधित Quora Spaces में share करना होता है. जिससे की आपके जवाब को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ सकें.

ध्यान रहे की आप उन Spaces के rules को जरुर से follow करते हों, अन्यथा उस space के admin उन्हें approve ही नहीं करेंगे. ऐसा कर आप अपने credibility को काफ़ी बढ़ा सकते हैं.

  1. बार बार Upvotes या Follows के लिए request न करें :

मेरे हिसाब से बार बार किसी को कोई चीज़ मांगना सच में अच्छी बात नहीं है, क्यूंकि यदि आपके जवाब readers को पसदं आये तब वो अपने आप ही आपको follow करेंगे और साथ में आपके जवाब को upvote भी करेंगे.

वहीँ इसके स्थान पर आप दूसरों से अपने जवाब की feedback मांग सकते हैं जिससे की आपके post की engagement बढ़ेगी. मेरा मानना है की अगर आप लोगों के queries का समाधान प्रदान करेंगे तब जरुर से वो लोग आपके और आकर्षित होंगे.

यदि आपके पास कोई और सुझाव है जिससे की कोई आसानी से Quora Follower बढ़ा सकता है तब नीचे comment पर आप उनके विषय में जरुर से जानकारी प्रदान कर सकते हैं.

5 Likes