कैसे ज्यादा Quora Space Followers प्राप्त करें?

क्या आप भी Quora Space Followers वाली परेशानी से पीड़ित हैं ? यानि की आपके अच्छे content होने के वाबजूद भी ज्यादा followers आपके Quora Space से जुड नहीं रहे हैं. तब आपको आज का यह article जरुर से पढना चहिये.

जब से Quora ने अपनी नयी Space Earning Program की शुरुवात करी है, तब से quora users के बीच मनो एक प्रतियोगिता सी चल रही है ज्यादा Followers प्राप्त करने के लिए. वहीँ अपनी earnings बढ़ाने के लिए आपको जरुर से ऐसा करना भी होगा.

Quora Space Followers कैसे बढ़ाएं

Quora Space में अब काफी बदलाव आ चुकी हैं जो की पहले नहीं थी. अब कोई भी quora user आसानी से अपनी एक नयी Space Create कर सकता है. ऐसे में भला कोई क्यूँ किसी दुसरे के Quora Space को join करे जब वो खुद की एक नयी Space create कर सकता है तब.

ऐसे में एक चीज का सबसे ज्यादा ध्यान देना चहिये वो ये की आपको अपने Quora Space Followership को बढ़ाने के लिए दूसरों को सबसे ज्यादा value प्रदान करना होगा.

I. Value प्रदान करें अपने Readers को :

सभी को लिखना पसदं नहीं होता है, कुछ लोगों को पढना ज्यादा पसदं होता है. ऐसे में यदि आप एक Space Owner हो तब ये आपकी जिम्मेदारी है की आप सही contents readers तक पहुंचाए.

ऐसे में आपको खुद अपने followers के लिए content लिखना होगा, साथ में दुसरे members द्वारा लिखे गए content की जाँच करनी होगी.

आपकी Space में diverse opinions होंगे अगर multiple writers के content को share किया गया तब.

इसके साथ आपके followers भी appreciate करेंगे अगर अलग अलग लोग अपने content को share करें तब. जिससे content का taste बदलता रहेगा.

इसके साथ आपके content कभी भी self-promoted नहीं लगने चाहिए, बल्कि वो लोगों को value प्रदान करनी चाहिए.

II. Writers को उचित Value प्रदान करें :

मुख्य रूप से दो प्रकार के writers होते हैं -

ऐसे जिनके पास पहले से ही बहुत ज्यादा followers मेह्जुद हों.

वहीँ दुसरे जो की अपने followers बढ़ाना चाहते हों.

ऐसे में आपकी space ज्यादातर दुसरे वाले writers को ज्यादा महत्व देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्यूंकि यदि वो अपने content आपके space में share करें तब इससे उन्हें उनके लिए relevant audience मिल जाएगी. यदि हो सके तो कुछ writers को आप mention भी कर सकते हैं. इससे उनका trust आपके ऊपर सबसे ज्यादा होने वाला है.

III. Value प्रदान करें Contributors को :

एक contributor का काम सबसे ज्यादा selfless होता है क्यूंकि कोई क्यूँ आपके space में अपनी post को share करें जब उसे बदले में कोई चीज़ मिलने वाली नहीं है.

मेरे personal opinion के हिसाब से आपको अपनी earning अपनी contributors के साथ share करनी चहिये. इससे होगा ये की उनके आपके ऊपर विश्वास होगा. वहीँ आप चाहें तो अपनी earnings का कुछ हिस्सा उन्हें प्रदान भी कर सकते हैं.

IV. अपने Followers को Increase करें दुसरे platforms से

आपको अपनी space को दुसरे social media handles जैसे की WhatsApp, Instagram, Facebook, Twitter, LinkedIn इत्यादि में share करनी चहिये. जिससे की आप अच्छा खासा followers प्राप्त कर सकते हैं अपने space के लिए.

उनके अपने Space पर land करने पर ज्यादा जोर दें .

Quora खुदसे भी Quora Topic और relevant questions को अपने users को suggest करता रहता है relevant spaces में.

अपने Quora Space के लिए एक बहुत ही तगड़ी contributors की सेना तैयार करें, जिनके पास की उतनी ज्यादा followers न हो. लेकिन वो आपके लिए बढ़िया से बढ़िय content प्रस्तुत कर पायें.

2 Likes

बहुत ही अच्छी जानकारी दी है भाई आपने।

लेकिन एक चीज जो मैंने अनुभव किया वो यह है कि, "कोरा मंच में एडमिन को भी एक्टिव रहना होना चाहिए।"

क्योंकि जब से quora space में earning का dashboard आया है तब से contributer को एड कर रहे है, लेकिन थोड़े दिन बाद एडमिन खुद आराम पर चले जाते है। :grinning:

(एसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मेरे साथ ऐसा हुआ है। )

1 Like