रेलवे में कंप्यूटर का क्या महत्व है?

Railway mein Computer kya kaam aata hai?

रेलवे में कंप्यूटर का महत्व बहुत ज्यादा होता है. इसे ख़ासकर सभी operation को automation में करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

Control Office Automation ( COA):

सभी train operations, Indian Railways की उन्हें monitored और check किया जाता है एक control office के द्वारा जो की प्रत्येक division में स्तिथ होता है. जहाँ पहले train की charting को manually किया जाता था वहीँ आजकल इन सभी कार्यों को automatically ही किया जाता है. जिससे सभी performance parameters जिसमें शामिल है punctuality, average speed, GTKM, NTKM और PKM इत्यादि को तुरंत ही किया जा पा रहा है.

Crew Management System ( CMS):

ट्रेन के crew members में शामिल होते हैं Loco Pilot, Assistant Loco Pilot, और एक Guard. वहीँ इनकी allocation पहले manually किया जाता था, लेकिन अब CMS की मदद से पूरी data management को एक single mouse के click से ही किया जा रहा है.

Passenger Reservation System (PRS):

इससे reservation की सुविधा में काफी मदद मिली है. नयी तकनीक Countrywide Network of Computerized Enhanced Reservation and Ticketing (CONCERT) के मदद से, जो की आधारित है state-of-the-art client-server technology के ऊपर, जिन्हें की install किया गया है सभी PRS nodes पर जो की यात्रियों को मदद प्रदान करते हैं उनके seats/berths को book करने के लिए किसी भी train का और किसी भी location के लिए.

PRS inquiry facilities Customers के लिए :

  • IR (Indian railway) की Website indianrail.gov.in पर आपको सभी प्रकार के सवालों के जवाब मिल जायेंगे जो की सम्बंधित हैं Accommodation availability, Current status wait-listed tickets, कौन से Trains available हैं दो important stations के बीच में, Train schedules, Fares इत्यादि के बारे में.
  • वहीँ ये प्रदान करती है जानकारी train के running status की, वहीँ कब ट्रेन की arrival/departure होगी वो भी किस station से, वहीँ passenger amenities की जानकारी, tourist की information इत्यादि.
  • Mobile phone bases SMS inquiry services, जिससे berth availability, waitlisted passenger status, train arrival/departure की जानकारी प्राप्त की जा सके.

Unreserved Ticketing System (UTS):

Unreserved ticketing एक बहुत ही बड़ा हिस्सा है भारतीय रेलवे की Ticketing व्यवस्था का. इससे रेलवे को काफी अच्छा पैसे प्राप्त होता है. वहीँ UTS प्रदान करता है एक computerized ticketing से जिससे यात्री computerized unreserved tickets को किसी भी dedicated counter terminals, handheld terminals, smart card, automatic vending machines इत्यादि से कर सकते हैं.