एसएससी का फुल फॉर्म क्या है?

SSC ka full form kya hai?

SSC (एसएससी) का Full-Form होता है Staff Selection Commission.

  1. SSC :- Staff Selection Commission

SSC एक भारतीय संस्था है जिसका काम है staffs को recruit करना वो भी अलग अलग प्रकार के posts के लिए विभिन्न Ministries और Departments के लिए भारतीय सरकार का.

वहीँ ये subordinates offices के लिए भी recruit करती है. इस commission का मुख्य एक chairman होता है और वहीँ उसके साथ दो members और एक Secretary-cum-Controller of Examinations भी होते हैं जिनका काम होता है Chairman को assist करना.

SSC के headquarter कहाँ पर स्तिथ है ?

SSC की headquarter New Delhi, India (भारत) में स्तिथ है.

वहीँ परीक्षाओं को ज्यादा सहज तरीके से कराने के लिए SSC ने regional set-up भी किये हैं. वर्तमान समय में करीब सात regional offices पुरे भारतवर्ष में मेह्जुद हैं जो की स्तिथ हैं Allahabad, Mumbai, Kolkata, Delhi, Chennai, Guwahati, Bangalore में. वहीँ दो sub-regional offices भी हैं Raipur और Chandigarh में.

ये Staff Service Commission बहुत से competitive examinations (प्रतियोगिता परीक्षा) conduct करती हैं जिससे की ये recruit कर सकें अलग अलग services और posts के लिए.

जॉब की बात करें तब करीब 20 से ज्यादा types की jobs मेह्जुद हैं group B से group C में. Eligibility Criteria की बात करें तब SSC Exam के लिए apply करने के लिए आपके पास एक graduation की degree होनी चाहिए वो भी किसी भी stream में लेकिन एक recognized university से.

परीक्षा के साथ साथ Physical fitness और measurement की भी जरुरत होती है कुछ posts के लिए जैसे की Sub-Inspector और Narcotics department.

SSC की कुछ महत्वपूर्ण Functions क्या हैं : -

  • इसका कार्य होता है recruitment conduct करना Group “B” posts के लिए Ministries/ Departments में भारत सरकार के लिए और उनकी subordinate offices के लिए, साथ में सभी non-technical Group “C” posts के लिए Ministries or Departments of Govt. of India में और उनके subordinate offices के लिए.

  • उनके अंतर्गत आने वाले सभी Posts की exams और interviews को conduct करना.

  • इसके साथ departmental exams conduct करना जो की सम्बंधित हो promotion से, lower division से upper divisions में

  • Periodical typewriting tests कराना Hindi और English भाषा में

  • वहीँ दुसरे functions भी करना जो की समय समय पर केंद्र सरकार के लिए नियोजित की जाती है

2 . SSC :- Secondary School Certificate

SSC का दूसरा Full Form होता है Secondary School Certificate.

ये School Certificate examination, जो की SSC या Matriculation परीक्षा भी कहलाता है. ये एक public examination होती है जो की conduct किया जाता है बहुत से boards of education के द्वारा जिसमें शामिल है CBSE और दुसरे state boards.

इसे 10th board exam भी कहा जाता है क्यूंकि इस परीक्षा में मुख्य रूप से 10th grade या class के बच्चे ही परीक्षा देते हैं.

ये SSC exam को भारत के प्राय सबही राज्यों में conduct किया जाता है. वहीँ केवल भारत ही नहीं बल्कि इसे India के साथ साथ, Pakistan और Bangladesh में भी किया जाता है.

ये समान होता है GCSE परीक्षा के लिए England का. वहीँ इसके बाद छात्र को Higher Secondary Certificate (HSC) की परीक्षा की तैयारी करनी होती है, इसका मतलब की students को SSC examination पास करना होता है HSC के लिए खुदको eligible बनाने के लिए.

भारतीय राज्य जो की SSC परीक्षा conduct करते हैं

इनमें शामिल हैं Tamil Nadu, Gujarat, Kerala, Maharashtra, Andhra Pradesh, Goa, और Madhya Pradesh ऐसे कुछ राज्य हैं जो की SSC परीक्षा conduct करते हैं.

ये परीक्षा का structure एक board से दुसरे में काफी अलग होता है. एक बार विद्यार्थियों का course पूर्ण हो जाता है फिर उन्हें certificate प्रदान की जाती है जिसमें grades और percentage लिखी हुई होती है उनके exam performance के आधार पर.

सबसे common subjects जो की SSC examination का हिस्सा हैं

  • Mathematics

  • Science & Technology

  • Social Science

  • Hindi

  • English

  • Regional Language

इनकी Procedure और Schedule कैसे होती है

SSC exams अक्सर conduct की जाती है annually वो भी national level पर Central Board of Secondary Education के द्वारा. वहीँ ये परीक्षा March या April के महीने में की जाती है.

वें इसकी syllabus अलग अलग examination board में अलग अलग होते हैं. वहीँ इस परीक्षा के लिए apply करने के लिए आपको किसी न किसी central या state level senior secondary school में enroll (नाम लिखाना) होता है.

1 Like